<

Press Release 5- 12.06.2018-Delhi State

Press Release 5- 12.06.2018-Delhi State

 प्रकाशनार्थ

दिनांक: 12/06/2018

प्रेसवार्ता


नई दिल्ली 12 जून 2018। भाजपा राष्ट्रीय मंत्री एवं पूर्वी दिल्ली सांसद श्री महेश गिरी ने आज एक संयुक्त प्रेसवार्ता के दौरान मोदी सरकार की उपलब्धियों का वर्णण व अपने संसदीय क्षेत्र में किए गये व किये जा रहे कार्यों के बारे में भी बताया। भाजपा दिल्ली प्रदेश कोषाध्यक्ष श्री विष्णु मित्तल, भाजपा दिल्ली प्रदेश प्रवक्ता श्री अशोक गोयल देवराह, भाजपा शाहदरा जिला अध्यक्ष श्री राम किशोर शर्मा व विवेक विहार निगम पार्षद श्री संजय गोयल संयुक्त प्रेसवार्ता में उपस्थित रहें।

सांसद श्री महेश गिरी ने पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए बताया कि भाजपा की केन्द्र सरकार ने समाज के प्रत्येक व्यक्ति के उत्थान व कल्याण हेतु कार्य किया है। कांग्रेस की पिछली सरकार ने जनता को सिर्फ छला व सब्जबाग ही दिखाए है इसके विपरित माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में कार्यरत वर्तमान सरकार केवल और केवल देश की जनता के कल्याणार्थ ही प्रतिबद्ध है। जिसका परिणाम आप सभी के समक्ष है। श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा गरीब परिवार के उत्थान व कल्याण हेतु कई योजनाएं चलाई जा रही है। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री सुकन्या योजना, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, आयुष्मान योजना, जन औषधि योजना जैसी सड़कों योजनाए इसका उदाहरण है। 

सांसद ने बताया कि प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन पर पूर्वी दिल्ली में भी कई कल्याणार्थ व जनहीत कार्य किए गए। दिव्यांग सशक्तिकरण समारोह का भव्य आयोजन किया गया जिसमें 1544 जरुरतमंद दिव्यांगों के लिए 1.86 करोड़ रूपये के स्पेशल उपकरणों का वितरण किया गया। सुरक्षा व्यवस्था को और सुढण करने हेतु पूर्वी दिल्ली के अनेक स्थानों पर महिलाओं एवं जनता की जान-माल की सुरक्षा के लिए सांसद निधि से लगभग चार करोड़ रूपये की राशि का आवंटन कर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके है व तृतीय चरण में लगभग 2 करोड़ की लागत कार्य आरम्भ होगा।

स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत कडकडडूमा में टी.ओ.डी. हब एवं त्रिलोकपुरी में संजय लेक सिटी बनाया जाएगा। संजय झील पार्क को एक विश्वस्तरीय पर्यटक स्थल भी बनाया जा रहा है। आनन्द विहार रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन एवं निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन का नवीनीकरण व सौंदर्यीकरण शुरू किया जा चुका है। आनन्द विहार, निजामुद्दीन और शाहदरा रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधाऐं, बेंच, डस्टबिन, आर.ओ. मशीन, शेड व शौचालय हेतु सांसद निधि से लगभग 1.5 करोड़ रुपये भी आवंटित किए गए। 

रोजगार को बढ़ावा देने हेतु प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत पूर्वी दिल्ली के कई लोगों को 600 करोड़ से अधिक का ऋण दिलाया गया। बारापुला एलिवेटिड रोड के विस्तार की योजना पर भी कार्य शुरू किया जा चुका है, जिससे सराय काले खां से मयूर विहार जाने में कम समय लगेगा। सरिता विहार में नये अंडरपास के निर्माण से ओखला व अन्य क्षेत्रवासियों को मिली है ट्रैफिक जाम से मुक्ति। आश्रम चैक पर अंडरपास का निर्माण कार्य को भी स्वीकृति दिलाई गई एवं आश्रम फ्लाईओवर का विस्तार प्रस्तावित हो चुका है व कार्य शीघ्र ही आरम्भ होगा। यमुना नदी स्थित पुराना लोहा पुल के नवीनीकरण के लिए रेलवे से 10 करोड़ रूपये की लागत से मरम्मत का कार्य प्रारम्भ किया जा चुका है। सीलमपुर व शास्त्री पार्क जी.टी. रोड पर फ्लाईओर को स्वीकृति दे दी गई है तथा जल्द कार्य आरम्भ होगा।

सांसद ने बताया कि विकास की रफ्तार को अग्रसर के क्रम में पूर्वी दिल्ली के विभिन्न स्थानों पर माॅडल पार्क बनाने के लिए डीडीए को प्रस्ताव भेजा जा चुका है व जल्द ही इसे क्रियान्वित किया जाएगा। कड़कड़डूमा में नये पावर ग्रिड की स्थापना की गई। 
शिक्षा की बेहतरीकरण करने हेतु मयूर विहार फेस-1, कल्याण पुरी, खिचड़ीपुर, मंडावली एवं लक्ष्मी नगर सहित 13 स्थानों पर नये विद्यालयों का निर्माण कराया गया व कई अन्य स्कूलों के निर्माण भी किए जा रहे है। सुख विहार, कृष्णा नगर समसपुर जागीर गांव एवं जसोला गांव सहित 10 स्थानों पर सामुदायिक भवन बनकर तैयार हो गए है। प्रधानमंत्री आदर्श गाँव के अंतर्गत चिल्ला गांव को गोद लिया गया एवं वहां पर सामुदायिक भवन, कौशल विकास केन्द्र, चैपाल व शौचालय का निर्माण किया जा चुका है व अन्य कार्य प्रगति पर है। गांव में पानी व सीवर की पाईपलाईन भी डलवाई गई। 


सभी सरकारी विभागों के अधिकारी व जनता एक साथ एक स्थान पर हो इसके लिए पूर्वी दिल्ली में लगभग 41 गिरी चैपाल का आयोजन किया गया, जिसमें 80 प्रतिशत शिकायतों का निपटान मौके पर ही किया गया। कन्या प्रोत्साहन दिवसः बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालयों में 2500 दाखिले कराए गए। मदनपुर खादर में एक डिस्पेंसरी, आई. पी. एक्सटेंशन, मयूर विहार फेज-1 व फेज-2 में एक डिस्पेंसरी व गीता काॅलोनी एवं वेस्ट विनोद नगर में आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी की स्थापना की गई।
हर वार्ड में आधार कार्ड पंजीकरण शिविर तथा एल.ई.डी. बल्ब वितरण शिविर का आयोजन किया गया है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में लगे जन-धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन - ज्योति बीमा योजना तथा दुर्घटना बीमा योजना शिविर। कई जरूरतमंदों को इलाज हेतु प्रधानमंत्री राहत कोष से लगभग तीन करोड़ रुपय की सहायता दिलवाई गई। सामाजिक न्याय और आधिकारिता मंत्रालय से दिव्यांगजनों को सामुदायिक केन्द्र निःशुल्क उपलब्ध कराने का आग्रह किया गया है। मेगा हेल्थ कैम्प में 2000 से अधिक लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई गईं। पूर्वी दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों में डीडीए द्वारा 8 मल्टी लेवल पार्किंग प्रस्तावित हो चुके है व जल्द की कार्य आरम्भ होगा। 


महेश गिरी ने बताया कि वह पूर्ण रूप से क्षेत्र के विकास के लिए तत्पर है। किसी भी समय कोई भी अपनी या अपने क्षेत्र की समस्या लेकर मेरे पास आमंत्रित है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि पूर्वी दिल्ली शीघ्र ही हर सुविधा से परिपूर्ण होगा तथा स्वच्छ, सुन्दर व हरित क्षेत्र के रूप में एक उदाहरण प्रस्तुत करेगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास में स्थानीय नागरिकों, आर.डब्लू.ए. तथा विभिन्न संस्थाओं का भी सहयोग मिलता रहता है। यही कारण है कि आज पूरी दिल्ली का सबसे बड़ा संसदीय क्षेत्र होने के बावजूद पूर्वी दिल्ली तेजी से विकास की ओर अग्रसर है। उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र के सभी नागरिकों से यह भी अवाह्न किया कि वह आगे भी पूर्वी दिल्ली को अपूर्व दिल्ली बनाने में अपनी भागीदारी देगें।